Sunday, June 6, 2010

मिक्स वेज सब्जी


जब कभी आप ये फैसला नही कर पायें, कि आज कवि की थाली में कौन सी सब्ज़ी लानी है, तो फिर बात मिक्स वेज सब्जी (Mixed Vegetable) तक जा पहुंचती है. आइये आज हम मिक्स वेज सब्जी बनायें.

आवश्यक सामग्री

* कविता के दाने - 100 ग्राम ( एक छोटी कटोरी )
* कवि की बात - 100 ग्राम
* गजल - 100 ग्राम
* कहानी - 1 मीडियम आकार की
* मगही गाने - 1 मीडियम आकार की
* भोजपुरी गाने - 2 मीडियम आकार की ( यदि आप चाहें )
* भोजपुरी सिनेमा - 1 मीडियम आकार की
* फ़िल्मी गाने - 1/2 रील का लम्बा टुकड़ा

विधि
सभी को थोड़ां-थोड़ां सुन लीजिये. kahaani को 1 सेमी. के क्यूब्स में काट लीजिये. फ़िल्मी गाने, और गजल को मिक्सी से मिक्स कीजिये. डी वि डी प्लयेर में सी.डी डाल कर चालू कीजिये. अब कवि की बात का पेस्ट डालकर तब तक सुनिए जब तक कि कान न पक जाय. अब कविता खोल कर, धीरे-धीरे 6-7 मिनिट तक पढ़िए. भोजपुरी सिनेमा को खोलकर देखिये, सब्जी अभी नरम नहीं हुई है. अगर आपको लगे कि सब्जी को पकने के लिये, भोजपुरी गाने की आवश्यकता है, तो 2 भोजपुरी गाने मीडियम आकार की डाल कर, सब्जी को ढककर फिर से धीमी आवाज में 3-4 मिनिट तक सुनिए.अब आप सब्जी को खोलकर देखिये, वे नरम हो गयीं हैं. सब्जी में मगही गाने 1 मीडियम आकार की ऊपर से डाल कर मिला दीजिये. आपकी मिक्स वेज सब्जी तैयार है.
मिक्स वेज सब्जी को कवि सम्मलेन में निकालिये. माइक के ऊपर डाल कर सजाइये. गरमा गरम मिक्स वेज सब्जी कवि एवं और लोगों को, जोश के साथ परोसिय और खाइये.

No comments:

Post a Comment

जब कभी आप ये फैसला न ही कर पायें कि आज कवि की थाली के लिए खाने में कौन सी सब्ज़ी बनानी है तो फिर मिक्स वेज सब्जी..............तो है ही. तो आपको सब्जी का स्वाद कैसा लगा हमें भी बताइए.